Anubandham Portal 2022: ऑनलाइन पंजीकरण, anubandham.gujarat.gov.in Login & App Download

हाल के वर्षों में हमारे देश के नागरिकों के बीच काम ढूंढना निस्संदेह चिंता का विषय रहा है। इसलिए गुजरात सरकार ने युवाओं और मजदूर वर्ग के लोगों के लिए Anubandham Rojgar Portal नाम का एक अद्भुत मंच बनाया है। वर्तमान में, 27,482 से अधिक नियोक्ताओं और 2,05,002 आवेदकों ने इस प्लेटफॉर्म पर अपना पंजीकरण कराया है, जिसमें 33445 से अधिक लोग विभिन्न नौकरियों में तैनात हैं।

यह साइट विशेष रूप से गुजरात सरकार के श्रम और रोजगार विभाग द्वारा नौकरी चाहने वालों के लिए बनाई गई है। खुद को पंजीकृत करने के बाद, यह पोर्टल नौकरी चाहने वालों को नौकरी खोजने की अनुमति देता है। आगे बढ़ते हुए, हमने उन सभी आवश्यक सूचनाओं का उल्लेख किया है जिनकी आपको खुद को पंजीकृत करने और इस वेबसाइट से लाभान्वित होने की आवश्यकता होगी।

Anubandham Gujarat Portal क्या है?

Anubandham Gujarat Portal नौकरी चाहने वालों के लिए गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है। यह एक सेतु की तरह काम करता है और नौकरी आवेदकों और नौकरी प्रदाताओं को एक ही स्थान पर जोड़ता है। यह पोर्टल आवेदक के कौशल और वरीयताओं के आधार पर रोजगार प्रदान करता है। साथ ही, यह शेड्यूल प्रबंधन और त्वरित पंजीकरण के साथ-साथ स्वचालित और कौशल-आधारित मिलान करता है।

Anubandham Gujarat Portal के आवश्यक तत्व और चरण

अब जब आप जानते हैं कि आनंदम रोजगार पोर्टल क्या है, तो आइए हम पोर्टल की सभी आवश्यक सूचनाओं और प्रक्रियाओं पर एक नजर डालते हैं। शुरू करने से पहले, अनुभव वेबसाइट की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित चरणों की समीक्षा करें।
1. पोर्टल पर नेविगेट करें।
2. साइन अप/पंजीकरण
3. साइट तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।
4. नौकरी चाहने वाले प्रोफ़ाइल को सेट/संपादित करें।
5. काम की तलाश करें।
6. काम के लिए आवेदन करें
7. इंटरव्यू दें
8. पद के लिए वरीयता।
9. जॉब फेयर में शामिल हों।
10. यदि आवश्यक हो तो पासवर्ड बदलें।

Anubandham Rojgar Portal के लिए पंजीकरण कैसे करें?

इस खंड में, हम Anubandham Rojgar Portal registration process के बारे में जानेंगे। इस Job Search Portal के लिए Registration करने की प्रक्रिया का पालन करें।

Step-1: Anubandham Rojgar Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं anubandham.gujarat.gov.in शीर्ष पर एक “Registration” विकल्प होगा।

Step-2: आपको “Job Seeker” विकल्प पर “Registration” टैब का चयन करना होगा।

Step-3: अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पता दर्ज करें और “Job Seeker” तक पहुंचें।

Step-4: तत्काल जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको एक ईमेल पते की आवश्यकता होगी।

Step-5: फिर मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा।

Step-6: ‘Next’ बटन दबाएं। बाद में, आपको निर्दिष्ट सेल फोन नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा।

Step-7: सामान्य आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए पोर्टल में OTP दर्ज करें।

Step-8: आवेदन के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको निम्नलिखित जानकारी भरनी होगी: पहला नाम, मध्य नाम, अंतिम नाम, पता, शहर, पिनकोड, राज्य और जिला।

Step-9: इन सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद ‘Next’ ऑप्शन को चुनें।

Step-10: आवेदन शीर्षक ‘Registration’ अब प्रदर्शित होगा। यहां आपको एक यूनिक आईडी टाइप, एक यूनीक आईडी नंबर, लॉगिन के लिए विवरण और एक फोन नंबर देना होगा।

Step-11: आप फोन नंबर या ईमेल पते का उपयोग करके भी पंजीकरण कर सकते हैं।

Step-12: उसके बाद एक मजबूत पासवर्ड सेट करें और उसे दोबारा चेक करें।

Step-13: फिर ‘Submit’ बटन दबाएं। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

Anubandham.gujarat.gov.in पर Candidate Profile को कैसे एडिट करें?

anubandham.gujarat.gov.in पर अपना Profile Edit करने के लिए दिए गए चरणों का पालन करें
Step-1: जब आप अपनी प्रोफ़ाइल में परिवर्तन करने के लिए तैयार हों, तो “Edit” विकल्प चुनें। आपके सामने प्रोफाइल खुल जाएगी।

Step-2: अब, आपको कुछ जानकारी भरनी होगी, जिनमें से कुछ स्वत: भर जाएगी, जिसमें आपका पहला नाम, अंतिम नाम, मध्य नाम, फोन नंबर, ईमेल पता, विशिष्ट आईडी प्रकार और विशिष्ट आईडी नंबर शामिल है। आपको निम्नलिखित स्लॉट मैन्युअल रूप से जोड़ने होंगे: आपका Photograph, Gender, Date of Birth, Caste, Employment Status and Language Skills

Step-3: पता आवेदन के पता बार में पहले से मौजूद है; आपको शहर, पिन कोड, कस्बा/गांव, राज्य और जिला भरना होगा।

Step-4: आपका शैक्षिक योग्यता विवरण अगला महत्वपूर्ण चरण है। प्रशिक्षण या किसी भी डिप्लोमा सहित सभी शैक्षिक डेटा को इस फॉर्म में शामिल किया जाना चाहिए। नवीनतम शैक्षणिक उपलब्धि, विषय विशेषज्ञता, डिप्लोमा या अन्य प्रमाण-पत्र, बोर्ड/विश्वविद्यालय, ग्रेड/अंक, उत्तीर्ण होने का वर्ष, पाठ्यक्रम का शीर्षक और उपलब्धि का नाम।

Step-5: “Next” विकल्प चुनें। अब आपका आवेदक के रोजगार की स्थिति को पूरा करने का समय है। यदि वे वर्तमान में कार्यरत हैं, तो उन्हें यहां विनिर्देशों के साथ नोट किया जाना चाहिए।

Step-6: इस Page पर, आपको अपनी वर्तमान नौकरी, जिस उद्योग में आप काम करते हैं, आवेदन क्षेत्र, नियोक्ता का नाम, नौकरी का वर्गीकरण, कंपनी या संगठन का नाम बताना होगा। आपको नामांकन की तारीख, आपकी वर्तमान नौकरी की भूमिका और कार्य स्थान, आपका वर्तमान वेतन, और छोड़ने के लिए आपकी प्रेरणा भी शामिल करनी होगी।

Step-7: अगला कदम उम्मीदवार के शारीरिक पहलुओं को मापने के लिए होगा, जिसमें उनकी Height, Weight, Disability शामिल है, यदि हां, तो प्रमाण पत्र प्रदान करें, प्रमाण पत्र की मात्रा और जिस अधिकार से उन्हें स्वीकृत किया गया है।

Step-8: आप पंजीकरण प्रक्रिया के अंतिम चरण में पहुंच गए हैं, जिसमें आपका पसंदीदा कार्य स्थान, नौकरी का प्रकार और अनुमानित वेतन शामिल है।

Gujarat Anubandham Rojgar Portal में लॉगिन करने की प्रक्रिया

आइए अब देखें कि इंटरनेट के माध्यम से Gujarat Anubandham Job Seeker Portal में कैसे लॉगिन करें जैसा कि नीचे देखा गया है।
Step-1: अनुबंधम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट: anubandham.gujarat.gov.in पर जाएं।
Step-2: होम पेज पर आपको टॉप राइट कॉर्नर पर लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा।
Step-3: अब, होम पेज पर ईमेल पता या फोन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
Step-4: कैप्चा कोड इनपुट करें और साइन इन बटन दबाएं।

Gujarat Anubandham Portal एंड्रॉइड ऐप

“अनुबंधम” गुजरात सरकार के Directorate of Employment and Training (DET) की एक पहल है। ऐप मुख्य रूप से राज्य के युवाओं की आकांक्षाओं के साथ अवसरों को जोड़ने पर केंद्रित है। आनंदम अत्यधिक पारदर्शी और उपयोगकर्ता के अनुकूल तरीके से ऑटो-मैचिंग के माध्यम से नौकरी चाहने वालों और नौकरी प्रदाताओं की सुविधा प्रदान करता है। यह ऐप विभाग की अनुभूति पहल द्वारा भी समर्थित है। मोबाइल ऐप “अनुबंधम” उपयोगकर्ताओं को नियोक्ताओं और नौकरी प्रदाताओं द्वारा पोस्ट की गई उपयुक्त नौकरियों की खोज और आवेदन करने की सुविधा प्रदान करता है। अलर्ट और सूचनाएं उन्हें उनके निर्धारित साक्षात्कार और पोर्टल पर हाल की घटनाओं के बारे में सूचित करती रहती हैं। आसान जॉब पोस्टिंग, रिज्यूम पार्सर, जॉब एप्लिकेशन ट्रैकिंग, शेड्यूल मैनेजमेंट और सेक्टर और फंक्शनल एरिया के आधार पर एडवांस सर्च ऐप की प्रमुख विशेषताएं हैं।

निष्कर्ष:- गुजरात सरकार ने राज्य भर में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए यह महान प्रयास किया है। सभी नौकरी चाहने वालों को सलाह दी जाती है कि वे Anubandham Rojgar Portal पर जाकर अपना पंजीकरण कराएं।

Leave a Comment